Home Armed Forces वायु सेना हर तरह के हमलों के लिए तैयार – नाईट फ्लाइंग...

वायु सेना हर तरह के हमलों के लिए तैयार – नाईट फ्लाइंग बढ़ाई जा रही है

35
0

भारतीय वायु सेना अपनी मारक क्षमता अंतर्राष्ट्रीय मापदण्डो के अनुसार व् पडोसी देशो से बढ़ते तनाव व् सामरिक सुरक्षा दृष्टि के तहत रात में फाइटर जेट्स की उड़ानों में वृद्धि करने जा रही है । वर्तमान में लड़ाकू विमानों के नाईट फ्लाइंग 30% ही है और 24 घण्टे फाइटर स्क्वाड को तैयार रखने के लिए इसका अनुपात बढाया जा रहा है – वरिष्ठ ऑफिसर,भारतीय वायु सेना

दुनिया भर में  युद्ध के तरीकों में काफी बदलाव आ रहे है और भारतीय वायु सेना को इन बदलावो को देखते हुए अपने युद्ध कौशल को और परिष्कृत करना होगा .. वायु सेना देश के पश्चिमी और उत्तरी बॉर्डर पर स्थित अपनेे सभी एयरबेस पर जेट्स की नाईट फ्लाइंग का अनुपात  बढाया है ।

नाईट फ्लाइंग रेश्यो बढाने से पहले हमें कई सिक्योरिटी फैक्टर्स पर ध्यान देने की जरूरत है हालांकि सेना के पास पहले से बेहतर इलेक्ट्रॉनिक सेंसर,राडार,एयर टू एयर और एयर तो ग्राउंड मिसाइल सिस्टम मौजूद है लेकिन पाकिस्तान और चीन के साथ तनाव को देखते हुए हमें अपने इलेक्ट्रॉनिक् तरीको को मजबूती देनी होगी ।

वायु सेना सभी तरह के हमलों की क्षमता को बढाने के लिए काम कर रही है जिसके तहत सेना का जरूरी इंफ्रास्ट्रक्टर तैयार करने के साथ साथ लगभग 100 नए लड़ाकू विमान सेना के बेड़े में शामिल किये जाने की संभावना है ।

भारत सरकार ने पिछले साल 36 राफेल खरीदने के लिए फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रूपये की डील की थी इनमे से 18 राफेल जेट विमान अम्बाला बेस और लगभग इतने ही विमान हसिमारा बेस पर तैनात किये जाने है ।

वायु सेना की फ्रंट लाइन बेस में शामिल पठानकोट,अम्बाला,हलवारा,और हसीमारा बेस किसी भी इमरजेंसी सिचुएशन से निपटने के लिए तैयार किये जा चुके है

सूत्र – भारतीय वायु सेना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here