Home Airforce

घाटी में 275 आतंकी एक्टिव,अब तक 150 आतंकवादी मारे गए

70
0
SHARE

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में आतंकियों के साथ एनकाउंटर में इंडियन एयरफोर्स की गरुड़ फोर्स के 2 कमांडो शहीद हो गए। 2 आतंकी भी मारे गए। 1990 में घाटी में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि एनकाउंटर में गरुड़ फोर्स के कमांडो शहीद हुए हैं। इससे पहले 2 जनवरी 2016 में पंजाब में पाकिस्तान के बॉर्डर से सटे पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में इसी फोर्स का एक कमांडो शहीद हुआ था।
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक एनकाउंटर बांदीपोरा के हाजिन इलाके में हुआ। डिफेंस मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि हाजिन इलाके में आतंकियों की मौजूदगी का पता चला था। इसके बाद स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी), स्टेट पुलिस और आर्मी ने बुधवार सुबह ज्वाइंट सर्च ऑपरेशन चलाया।
– सिक्युरिटी फोर्स संबंधित इलाके में जब आगे बढ़ रही थी, तभी आतंकियों ने ऑटोमेटिक वेपन्स से उन पर फायर किए। इसके बाद सिक्युरिटी फोर्स ने जवाबी फायरिंग में दो आतंकी मार गिराए।
एक आतंकी पाकिस्तानी, दूसरा लोकल
– जम्मू एंड कश्मीर के डीजीपी एस.पी. वैद के मुताबिक मारे गए आतंकियों में एक पाकिस्तानी था, जबकि दूसरा लोकल सिटीजन था। पाक आतंकी की पहचान अली उर्फ अबु माज के रूप में हुई है, लोकल आतंकी का नाम नसरुल्लाह मीर था।
– गरुड़ कमांडो भी इस ऑपरेशन का हिस्सा थे, वे ट्रेनिंग और एक्सपीरियंस के लिए इसमें शामिल थे। दोनों पक्षों की फायरिंग में कुछ गरुड़ कमांडो जख्मी हो गए, जबकि 2 शहीद हो गए।
लश्कर-ए-तैयबा के थे आतंकी
– वैद ने कहा कि ये एनकाउंटर सिक्युरिटी फोर्सेस की बड़ी कामयाबी है। ऑफिशियल्स के मुताबिक मारे गए आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के थे।
– बता दें कि दो दिन पहले ही घाटी के बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर उमर खालिद मारा गया था। वह पिछले हफ्ते बीएसएफ कैम्प पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था। उसी दिन शोपियां में लश्कर के तीन आतंकियों को ढेर किया गया था।
दुर्भाग्य से अब तक कश्मीर के सैन्य अभियानों में 183 सैनिक शहीद हुए हैं |

घाटी में 275 आतंकी एक्टिव

कश्मीर में इस वक्त करीब 275 आतंकवादी एक्टिव हैं। इनमें से 250 तो सिर्फ पीर पंजाल रेंज में हैं। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक, 2017 में 291 आतंकियों ने भारत में घुसने की कोशिश की। इनमें से 80 कामयाब हो गए। इस साल 3 अक्टूबर तक सेना ने 150 टेरेरिस्ट्स ढेर किए हैं।

PAK ने कितनी बार किया सीजफायर वॉयलेशन?

– न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस साल 3 अक्टूबर तक पाकिस्तान ने 503 बार सीजफायर वॉयलेशन किया। जवाबी कार्रवाई में 14 आतंकी मारे गए। इसके अलावा घुसपैठ की 56 कोशिशों में 42 आतंकी मारे गए।

कश्मीर में हर दिन हुई एक आतंकी वारदात

– कश्मीर और आतंकवाद पर होम मिनिस्ट्री की एक रिपोर्ट सामने आई है। इसके मुताबिक, कश्मीर में 7 महीनों में औसतन हर दिन एक आतंकी वारदात हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि 7 महीनों में मारे गए आतंकियों की तादाद 109 है, जो इस दशक में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था।
– रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पिछले साल हुई आतंकी वारदातों से तुलना करें तो इस साल 23 जुलाई तक इनमें 25 पर्सेंट तक का इजाफा भी दर्ज किया गया है। 1 जनवरी से लेकर 23 जुलाई के बीच घाटी में 184 आतंकी वारदात हुई हैं।
– पिछले साल इसी दौरान ऐसी 155 वारदात हुई थी, जबकि 2016 में ऐसी कुल 322 आतंकी वारदात हुई थी। 2015 में 208 और 2014 में ऐसी 222 आतंकी वारदात हुई थी।

Loading...

Leave a Reply